Powered By Blogger

मंगलवार, 29 नवंबर 2011

कितने भाग्यशाली हैं आज के किशोर

           वर्तमान युग के किशोर वास्तव में बहुत भाग्यशाली हैं,जिन्होंने मानव विकास के उच्च स्तरीय दौर में जन्म लिया है.और जो शीघ्र ही मानव जीवन की श्रेष्ठतम पायदान अर्थात युवावस्था में प्रवेश करने वाले हैं.गत पचास वर्षों में मानव विकास में जो क्रन्तिकारी परिवर्तन आया है,वह पिछले हजार वर्षों में भी नहीं आया था . आज जो लोग अपनी वृद्धावस्था में हैं उन्होंने यह तीव्र परिवर्तन अपने जीवन काल में ही देखा है. कहीं न कहीं उन्हें मन में टीस देता है,क्यों न हम इस समय युवावस्था में होते? जीवन को जीने का वास्तविक आनंद पा सकते. जीवन संध्या में तो सारी खुशियाँ ,सारे सुख महत्वहीन हो जाते हैं.वे अपनी अभावग्रस्त जीवन शैली को सोचते हुए आज के किशोरों से इर्ष्या का अनुभव करते हैं.परन्तु एक अहसास उन्हें आत्मसंतोष भी प्रदान करता है की वर्तमान सुख सुविधाओं की उन्नति एवं विकास लाने के लिए उनकी पीढ़ी का ही विशेष योगदान है.भले ही वे स्वयं आनंद ले पाएंगे परन्तु बच्चों के लिए विशाल खुशियाँ छोड़ कर जायेंगे .इस प्रकार उनके जीवन का उद्देश्य तो पूरा हो रहा है.
वर्तमान बुजुर्ग पीढ़ी के व्यक्ति अपने अतीत को याद करते हुए अपने अनुभवों एवं अपने बचपन की जीवन शैली का वर्णन करते हुए बताते हैं,की किस प्रकार उनका जीवन यातायात के मुख्य साधन साईकिल के साथ शुरू हुआ था?.घर पर भोजन पकाने के लिए चूल्हे व् अंगीठी का प्रयोग किया जाता था .मनोरंजन के नाम पर नुक्कड़ नाटक या कहीं कहीं इक्का दुक्का फ़िल्मी परदे हुआ करते थे,वह भी काली सफ़ेद तस्वीरों के साथ.यही कारण था. जब रामलीला के दिन हुआ करते थे , उनको देखने के लिए लोगों में असीम उत्साह होता था, अपार भीड़ एकत्र होती थी और मेले लगा करते थे. समाचार या सन्देश भेजने के लिए डाक या फिर लैंड लाइन फोन का ही सहारा हुआ करता था.इसलिए यदि किसी दूसरे शहर में अपने प्रिय से बात करनी होती थी, तो घंटों ट्रंक कोल का नंबर लगने के लिए प्रतीक्षा रत रहना पड़ता था.उन दिनों शहरों में सवेरा शुरू होता था शुष्क शोचालय की कष्टसाध्य,गन्दगी और बदबू से,जो स्वास्थ्य की द्रष्टि से भी खतरनाक थीं.आवागमन के लिए मंथर गति से चलने वाली ट्रेनें ही उपलब्ध थीं,सडको के अभाव में कार और बसों का उपयोग सिमित ही हो पाता था.वैसे भी कारें चंद लोगों की सामर्थ्य में आती थीं.मोबाईल,इंटरनेट,टी.वी.,कम्प्यूटर आदि से कोई भी परिचित नहीं था. अतः छात्रो को शिक्षा प्राप्त करना ,ज्ञान अर्जित करना आसान नहीं था.(जानकारी उपलब्ध कराने के माध्यमों के अभाव में) .छात्रों को पढ़ते समय मौसम के थपेड़े सहने के लिए ऐ.सी.,हीट कन्वेक्टर,फ्रिज जैसे साधन नहीं थे.यहाँ तक की पंखे भी सीमित रूप से उपलब्ध थे क्योंकि विद्युत् उपलब्धता कुछ बड़े शहरों तक ही थी.स्वास्थ्य सेवाओं विशेष कर सर्जरी का विकास अपनी प्रारंभिक अवस्था में था और कुछ अमीर लोग ही स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ ले पाते थे.आम आदमी को अनेक संक्रामक रोगों एवं गंभीर बीमारियों से जूझना पड़ता था.यही कारण था जब संक्रामक रोगों की चपेट में आकर गाँव के गाँव साफ हो जाया करते थे .सैंकड़ो हजारों लोग असमय मौत के शिकार हो जाते थे. उन दिनों वृद्धावस्था तो नरकतुल्य ही हो जाती थी ,क्योंकि गंभीर रोगों की चपेट में आ जाना इस अवस्था की नियति है .प्रयाप्त इलाज के अभाव में शेष जीवन कष्टों के साथ ही बिताने को मजबूर होना पड़ता था.
वर्तमान विकास की चरम अवस्था ने अनेक प्रकार की सुविधाओं के साथ साथ अनेक प्रकार की समस्याओं को भी जन्म दिया है.विश्व की आबादी पिछले पचास वर्षों इमं तीन अरब से बढ़ कर सात अरब हो गयी है .क्योंकि बढती स्वास्थ्य सेवाओं के कारण मृत्यु दर में आश्चर्य जनक रूप से गिरावट आयी है.आम व्यक्ति की औसत आयु तेजी से बढ़ी है. कठिन से कठिन रोग जो कभी लाइलाज हुआ करते थे आज उनका इलाज सफलता पूर्वक किया जाता है.बढती आबादी के कारण खाद्य समस्या,आवास समस्या,प्रदूषण समस्या,रोजगार की समस्या आदि अनेक समस्याओं ने भयंकर रूप ले लिया है.आवागमन एवं दूसंचार के माध्यमों के कारण पूरे विश्व ने एक गाँव का रूप ले लिया है.अब प्रतिस्पर्द्धा अपने शहर ,प्रदेश,या देश तक सिमित न रह कर विश्व स्तर पर हो गयी है.और यह प्रतिस्पर्द्धा गलाकाट प्रतिस्पर्द्धा में बदल चुकी है.अतः आधुनिक सुविधाओं को जुटाने के लिए,अपने जीवन को सम्मानजनक बनाने के लिए,एवं विश्व पटल पर अपने अस्तित्व को बनाये रखने के लिए,सिर्फ योग्यता प्राप्त कर लेने से आज का विद्यार्थी जीवन की ऊँचाइयों को नहीं पा सकता.आज उसे अपने अच्छे केरीयर के लिए विशेष योग्यता प्राप्त करना आवश्यक हो गया है
वर्तमान लेख का मेरा मकसद ,जो किशोर आज हाई स्कूल ,इंटर ,या फिर स्नातक के छात्र हैं और अपनी युवावस्था की दहलीज पर खड़े हैं,से आग्रह करना है "";यदि उनकी इच्छा अपने जीवन की समस्त खुशियों को पा लेना हैं,जो प्रत्येक छात्र का सपना होता है और प्रत्येक युवक को महत्वकांक्षी होना भी चाहिए "".परन्तु अपनी महत्वाकांक्षा को पूर्ण करने के लिए सार्थक प्रयास करना भी आवश्यक है.सिर्फ सपने बुनने से काम नहीं चल सकता .शिक्षा ही एक मात्र विकल्प है जो आपको जीवन की सभी खुशियाँ दिला पाने में मदगार बन सकता है.आपका वर्तमान छात्र जीवन भविष्य सुधारने का सुनहरा अवसर है.यह सुनहरी अवसर जीवन में दोबारा नहीं आता .अतः इस अवसर का लाभ उठाते हुए एक ऋषि की भांति मेहनत एवं लगन से अध्ययन करते हुए,एकलव्य की भांति अपने लक्ष्य को एकाग्रचित्त होकर भेदना होगा. दुनिया की चकाचौंध आपको लगातार विचलित करती रहेगी,आपको पथभ्रष्ट करने का प्रयास करेगी,परन्तु छात्र जीवन के चंद वर्षों के संयम से पूरे जीवन के लिए आनंद और खुशियों को अपना दास बनाया जा सकता है. अतः इस अमूल्य छात्र जीवन को जीवन संवारने के लिए समर्पित करना होगा.
आज कुछ अराजक तत्व अपने व्यापारिक हितों के लिए किशोरों,युवाओं को नशे का शिकार बनाकर उनके जीवन से खिलवाड़ कर रहे हैं.नशा बीडी,सिगरेट ,शराब का हो या अफीम,चरस, गंजा हेरोइन जैसे मादक द्रव्यों का हो,मानव को छणिक तौर पर झूठे आनंद के सागर में पहुंचा कर उनका पूरा जीवन कलुषित कर देता है ,.उन्हें मानसिक,आर्थिक,शारीरिक हानि पहुंचा कर भिखारी बना देते हैं.उनकी जिन्दगी जानवरों जैसी बना देते हैं.अपराधी किस्म के लोग अपने तुच्छ लाभ के लिए युवाओं को तथाकथित छणिक आनंद का लालच दे कर अपने जाल में फंसाते हैं और उनकी जीवन भर की खुशियों को ग्रहण लगा देते हैं और समाज के लिए भी परेशानियाँ खड़ी करते हैं.
यदि आज का छात्र अपने सयंमित जीवन के साथ अपने लक्ष्य की और बढेगा तो अवश्य ही अपने जीवन के लिए,परिवार के लिए,देश के लिए योग्य नागरिक बन सकेगा.अपना जीवन तो सवारेगा ही अपने परिवार, समाज और देश का भी हित करेगा .
<script async src="//pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js"></script>
<!-- s.s.agrawal -->
<ins class="adsbygoogle"
     style="display:block"
     data-ad-client="ca-pub-1156871373620726"
     data-ad-slot="2252193298"
     data-ad-format="auto"></ins>
<scrip


(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});
</script>






सत्य शील अग्रवाल

कोई टिप्पणी नहीं: