Powered By Blogger

सोमवार, 14 नवंबर 2011

मराठी बनाम उत्तर भारतीय

गत अनेक वर्षों से शिव सेना प्रमुख श्री बालठाकरे एवं महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के प्रमुख श्री राज ठाकरे,महाराष्ट्र में कार्यरत उत्तर भारतीयों के विरुद्ध जहर उगलते रहते हैं,उनकी पार्टी कार्यकर्ताओं द्वारा उन्हें अनेक प्रकार से परेशान किया जाता है,अवैध वसूली की जाती है,आटो चालकों को विशेष रूप से प्रताड़ित किया जाता है,उन पर अनेक प्रकार के अंकुश लगाये जाते हैं.इस प्रकार उत्तर भारतीयों के साथ किया गया व्यव्हार,क्षेत्रवाद,भाषावाद को बढ़ावा देता है.अपनी महत्वाकांक्षाओं की पूर्ती के लिए की गयी तुच्छ राजनीति का हिस्सा है.अपनी राजनैतिक पैठ बढ़ने के लिए किया गया गैर जिम्मेदाराना कार्य है. इस प्रकार का व्यव्हार सम्विधान की मूल भावना"पूरे देश के प्रत्येक नागरिक को कहीं भी रोजगार पाने,निवास करने,और भ्रमण करने का पूर्ण अधिकार है." के विरुद्ध है.अतः भाषा के आधार पर वैमनस्य फैलाना ,क्षेत्र वाद को बढ़ाना कोरी स्वार्थपरता है.अब चाहे वह पी चिदम्बरम के गैर दिल्ली वासियों के लिए किया गया बयान हो या फिर राहुल गाँधी द्वारा भीख मांगने जैसा अपमानजनक भाषण हो.
आधुनिक वैश्वीकरण के युग में पूरे विश्व को एक गाँव के रूप में परिवर्तित किया जा रहा है,समस्त विश्व के देश आपसी सहयोग द्वारा श्रमशक्ति एवं तकनिकी का आदान प्रदान कर रहे हैं.ऐसे समय में यदि हम भाषावाद एवं क्षेत्रवाद जैसे मुद्दों में उलझे रहेंगे तो देश को पीछे धकेलने का ही काम करेंगे, जो पूर्णतया अप्रासंगिक है.जब विश्व के सभी देशों के नागरिक एक दूसरे देश में जाकर रोजगार कर सकते हैं,नौकरी कर सकते हैं,तो अपने देश के नागरिक अपने देश में ही पराये क्यों?क्या महाराष्ट्र के लोग शेष देश में रोजगार नहीं करते ,नौकरी नहीं करते?या फिर महाराष्ट्र के लोगों को देश के अन्य हिस्सों में जाने की आवश्यकता नही पड़ती?
यह बात सही है की "किसी भी क्षेत्र की जनता का वहां के उपलब्ध संसाधनों पर पहला अधिकार होता है".परन्तु जब यही अधिकार अन्याय का कारण बनने लगे तो देश एवं समाज के लिए घातक हो जाता है.अतः यह तो उचित है की किसी व्यक्ति को सरकारी या गैरसरकारी नौकरी देते समय या रोजगार के अन्य अवसर उपलब्ध कराते समय क्षेत्रवासियों को वरीयता दी जाय.उन्हें प्रतिस्पर्द्धा में कामयाब होने के लिए आवश्यक साधन उपलब्ध कराएँ जाएँ. परन्तु गुणवत्ता के आधार पर पक्षपात किया जाना सर्वथा विकास के विरुद्ध है. गुणवत्ता में कहीं कोई समझौता नहीं होना चाहिए. बैसाखी के सहारे से कभी क्षेत्र का विकास संभव नहीं है.
भाषा एवं क्षेत्र के आधार पर पक्षपात करना,अपमान करना अपने क्षेत्र को द्वेषभाव एवं अशांति के गर्त में डालना है.देश के प्रत्येक हिस्से से योग्य व्यक्तियों को अपने यहाँ आमंत्रित करना ,उन्हें हर प्रकार की सुविधाएँ देकर प्रोत्साहित करना, वर्तमान युग की मांग है.क्षेत्र के विकास के लिए आवश्यक है. क्षेत्र के समुचित विकास द्वारा ही क्षेत्रीय नेताओं का भविष्य भी सुरक्षित बन सकेगा.


--

*SATYA SHEEL AGRAWAL*
(blogger)*
BLOG SITE NAME*

*jara sochiye satyasheelagrawal.jagranjunction.com

कोई टिप्पणी नहीं: