Powered By Blogger

गुरुवार, 24 नवंबर 2011

व्यंग (भाग छः)


नागरिक;अब तो अन्ना टीम के प्रत्येक सदस्य के कच्चे चिट्ठे खुलते जा रहे हैं.
पत्रकार:आज हमारे देश में ऐसा माहौल बन चुका है, प्रत्येक व्यक्ति कहीं न कहीं कोई न कोई अनियमितता का दोषी पाया जा सकता है.यदि किसी व्यक्ति या टीम की गलतियों को ढूँढने में सरकार अपनी पूरी ताकत झोंक दे, तो कुछ न कुछ तो मिल ही जायेगा.
नागरिक; क्या यह उचित है,किरण बेदी ने अवैध रूप से कम्पनी से अधिक पैसे वसूल कर गरीबों को दान दे दिया.क्या समाज सेवा के लिए ही सही अवैध धन वसूलना अपराध की श्रेणी में नहीं माना जायेगा?
पत्रकार; आपकी बात बिलकुल सही है,नियम विरुद्ध किया गया कोई भी कार्य अवैध माना जायेगा, उसका उद्देश्य कुछ भी हो.
नागरिक; प्रख्यात वकील होते हुए भी प्रशांत भूषण जैसे प्रबुद्ध नागरिक, कश्मीर मुद्दे पर अपने विवादस्पद बयान जारी करें, क्या यह उचित है?अन्ना कोर कमिटी के सदस्य होने के नाते कितना सही था उनका बयान?
पत्रकार; व्यक्तिगत राय होना अलग बात है,परन्तु उसे सार्वजानिक मंच पर बोल देना, वह भी जब आप स्वयं एक संवेदनशील एवं राष्ट्रिय हित के मुद्दे से जुड़े हों,समझदारी का कदम नहीं माना जा सकता.
नागरिक;कुमार विश्वास को अपनी कक्षाएं मिस करने एवं छात्रों के जीवन से खिलवाड़ करने का दोषी पाया गया है,क्या यह आरोप भी गलत है?
पत्रकार;जब किसी को बदनाम करने की नियत से बाल की खाल निकालनी है तो कहीं न कहीं सभी दोषी सबित किये जा सकते हैं.
नागरिक;केजरीवाल पर लाखों बाकी का नोटिस थमा दिया गया अर्थात उन्हें भी दोषी करार दिया जा चुका है.
पत्रकार; केजरीवाल स्वयं सरकारी नौकरी में थे अतः सरकार उनको आसानी से कही भी फंसा सकती है.
नागरिक;परन्तु अन्ना टीम और उनके आन्दोलन का क्या होगा ? क्या जनता की सारी उम्मीदों पर पानी फिर जायेगा? उसे फिर किसी इमानदार अन्ना टीम का इंतजार करना होगा?
पत्रकार; किसी भी टीम या व्यक्ति पर लगे आरोपों का, उनके द्वारा चलाया जा रहा आन्दोलन क्यों प्रभावित होगा?वे स्वयं भ्रष्टाचार के विरुद्ध कानून बनाने की मांग कर रहे हैं,न की स्वयं को निर्दोष साबित करने की मुहिम चला रहे हैं. जन लोकपाल बिल बनने के बाद यदि उनकी टीम के सदस्य पर आरोप सिद्ध होता है, तो वे भी सजा के बराबर के हक़दार होंगे. किसी को चोर सिद्ध कर देने से डकैत का अपना गुनाह तो काम नहीं हो जाता.परन्तु शायद सरकार यह भ्रम पाले हुए है अन्ना टीम पर आरोप लगा कर उन्हें और जनता को दिग्भ्रमित कर दिया जाये और उनकी भ्रष्टाचर की गाड़ी यथावत चलती रहे.

कोई टिप्पणी नहीं: