Powered By Blogger

शुक्रवार, 17 जून 2011

दूषित मानसिकता

हमारे समाज का वातावरण इतना दूषित हो गया है की, प्रत्येक व्यक्ति की सोच में नकारात्मक बातों ने डेरा जमा लिया है. शायद वह इस भ्रष्ट व्यवस्था से कुंठित हो चुका है .यही कारण है हम प्रत्येक व्यक्ति को सिर्फ संदेह की द्रष्टि से ही देखते हैं,जिसका भरपूर लाभ हमारे राजनेता उठाते हैं.वे अपने भ्रष्ट कारनामों को बड़ी सफाई से झुठला कर अपने विरोधियों को जनता की नजरों में भ्रष्ट एवं अपराधी सिद्ध करने में कामयाब हो जाते हैं.जनता उनके बहकावे में आकर क्रांति कारी व्यक्तियों के विरुद्ध अपनी सोच बना लेती है और नेताओं के काले कारनामों को भूल जाती है..जनता के लिए यह सोचना मुश्किल हो गया है की आज के भ्रष्ट युग में भी कोई इमानदार हो सकता है, कोई देश भक्त भी हो सकता है, जो देश के लिए निःस्वार्थ होकर संघर्ष कर सकता है. और रामदेव एवं अन्ना हजारे जैसे पाक साफ व्यक्तियों पर विश्वास कर पाना मुश्किल हो रहा है.
बाबा रामदेव के साथ भी ऐसा ही अनर्गल प्रचार किया गया है. उनके लिए प्रचारित किया गया की उन्होंने अल्प समय में विशाल मिलकियत खड़ी कर ली ,उनके लिए प्रचारित किया गया की वे तो व्यापारी हैं,फैक्ट्री के मालिक हैं,या फिर कहा गया वे रजनीति में आना चाहते हैं,आदि,आदि.
अब सोचने की बात यह है क्या बाबा रामदेव ने अपनी मिलकियत असंवेंधानिक तरीके से खड़ी की है ,यदि नहीं, तो उन्हें भी जायदाद बनाने का पूरा अधिकार है,फिर किसी को आपत्ति क्यों?भारत का कोई भी नागरिक व्यापार करने को स्वतन्त्र है तो फिर योगी को यह अधिकार क्यों नहीं?यदि उन्होंने काला धन एकत्र किया है और कालाधन विदेशी बैंकों में जमा किया है तो अवश्य ही वे भ्रष्टाचार के दोषी होंगे .यदि वे काला धन जमा करने वाले होते तो वे काले धन के खिलाफ आवाज ही क्यों उठाते?शीशे के मकान में रहने वाला कोई दूसरे के शीशे के मकान पर पत्थर मारता है क्या?
यदि बाबा रामदेव राजनीति में आना भी चाहते है तो गलत क्या है? क्या एक राष्ट्र भक्त एवं इमानदार व्यक्ति को राजनीति में आने का हक़ नहीं है.ऐतराज तो इसलिए है की, वर्तमान नेताओं की चांदी काटने पर अंकुश लग सकता है या उनके काले कारनामे का चिटठा खुल सकता है.विरोध का कारण भी यही है अपने भ्रष्ट कारनामों को दबाने के लिए उनकी मजबूरी है वे जनता को गुमराह करें और अपने हित साधन करें .अब यह जनता के ऊपर है वह सत्य का साथ दे और देश को दल दल से निकालने का उपाय करे

कोई टिप्पणी नहीं: