Powered By Blogger

शुक्रवार, 10 जून 2011

जरा सोचिये

१.जीवित बुजुर्ग को बीते वेर्ष का केलेंडर समझ कर उसकी मौत की प्रतीक्षा करना ,परन्तु मरणोपरांत अश्रुपूरित नेत्रों से श्राद्ध का आयोजन करना ,महज एक नाटक नहीं तो और क्या है ?
२,जीवन में एक हज यात्रा कर लेने से जन्नत का रास्ता मिल जाता है ,गंगा में स्नान करने अथवा राम का जप करने से पापों से यानि दुष्कर्मों से मुक्ति मिल जाती है । क्या इस प्रकार की धार्मिक मान्यताएं अपरोक्ष रूप से इन्सान की दुष्कर्मों के लिए प्रेरणा स्रोत नही बन जाती ?
३,मुस्लिम धेर्म में रमजान के माह में सयंमित भोजन धारण कर शरीर को नई ऊर्जा से स्फूर्त किया जाता है साथ ही अलग अलग मौसम में भूखे प्यासे रहकर सहन शक्ति की वृद्धि होती है ।
४,किसी नदी में स्नान करने का अर्थ है ,प्रकृति की गोद में स्नान करना । जहाँ पर मानव शरीर एक साथ पांचों तत्त्व अर्थात अग्नि, प्रथ्वी, जल, वायु अवं आकाश के सम्पर्क में आता है । यदि प्रदूषित जल स्वास्थ्य का दुश्मन बन कर न खड़ा हो।
५,इतिहास गवाह है धार्मिक वर्चस्व के लिए बड़े बड़े युद्घ लड़े गए ,आज भी विश्व व्याप्त आतंकवाद के रूप में धार्मिक छद्म युद्घ जारी है।
६वैश्विकरन के इस युग में कोई भी देश अपने दम पर विकास की सीढ़ी नहीं चढ़ सकता । अतः धार्मिकता के स्थान पर .इस स्रष्टि का जन्म कैसे हुआ , कब हुआ क्यों हुआ ,आज भी रहस्य के अंधेरे में है। यदि यह मान लिया जाय की स्राष्टिकर्ता ईश्वर है तो ईश्वर की उत्पत्ति भी अबूझ पहेली है ।
२.भारतीय समाज में विवाह के अवसर पर प्रचलित 'कन्यादान 'महिलाओं के अपमान का प्रतीक है क्या बेटी कोई वस्तु या कोई पालतू जानवर है जिसे दान करने की रस्म निभाई जाती है।
३ धेर्म के ठेकेदारों ने पुरूष प्रधान समाज की रचना कर महिलाओं को दोयम दर्जे का स्थान प्रदान किया ।जिसकी इच्छाएँ ,भावनाएं ,खुशियाँ पुरुषों को संतुष्ट करने तक सीमित कर दी गई ।
४.अध्यात्मवाद इन्सान को भाग्यवादी बना कर निष्क्रिय कर देता है .क्या भाग्य के भरोसे रह कर खेतों में अनाज पैदा किया जा सकता है ? बिना श्रम के कारखानों में उत्पादन किया जा सकता है? बिना युद्घ किए देश पर आक्रमण करने वाला भाग्य के भरोसे रहकर भाग सकता है?
५.कर्म ही पूजा है पूजा कोई कर्म नहीं.
6.यह मान्यता सिद्ध हो चुकी है ,धर्म का अस्तित्व जब तक है ,जब तक किसी देश की जनता गरीब और अशिक्षित है .समृद्धि के साथ ही इश्वेरीय सत्ता भी समाप्त हो जायगी .

.

कोई टिप्पणी नहीं: