Powered By Blogger

शनिवार, 21 मई 2011

साधू और संत समाज

चमत्कारी बाबा और तांत्रिक अपनी वैज्ञानिक युक्तियों की जानकारी रखने के कारण अल्प शिक्षित या अशिक्षित व्यक्तियों को आसानी से प्रभावित कर लेते हैं और अपनी कमी का साधन बना लेते हैं. शिक्षा के प्रचार प्रसार के साथ ही जनता की अग्यनता दूर होती जाएगी और इनका प्रभुत्व भी ख़त्म हो जायेगा
वर्त्तमान में, साधू संतों की लम्बी फौज में अधिकांश ढोंगी एवं नाटकबाज सिद्ध हो रहे हैं,जो दुनिया को ,कुटिलता का आवरण ओढ़ कर ठग रहे हैं. नित्य हो रहे पर्दाफाश के कारण योग्य एवं समाजसेवी साधू संत भी संदेह के घेरे में आ रहे है.उनके लिए स्थिति असहज होती जा रही है.
भुत-प्रेत का अस्तित्व सिर्फ वहम है, हमारा मानसिक विकार है, जब हम मानसिक रूप से कमजोर होते हैं, उनका काल्पनिक अस्तित्व हमें परेशान करने लगता है.
अब समय आ गया है की , हम अपनी परम्पराओं, रीती रिवाजों, मान्यताओं का गहन विश्लेषण करें, और तार्किक कसौटी पर खरा उतरने पर ही उन्हें अपनाएं, उनको मान्यता दें. क्योंकि आज प्रत्येक व्यक्ति तर्कपूर्ण सोच पाने में सक्षम है.
यदि हम अपने व्यव्हार में शालीनता एवं इन्सनिअत ला सकें तो धर्म के अनुसरण की आवश्यकता नहीं है. सभी धर्मों की स्थापना इन्सान को समाज में मानवता के दायरे में रखने के लिय हुई है.
हम आज के भौतिक युग में सुविधाओं के सैलाब को तो शीघ्र अपना लेना चाहते हैं, परन्तु जीवन शैली में आ रहे परिवर्तन को हजम नहीं कर पाते.सामजिक परिवर्तनों को देख कर दुखी होते हैं .जब विकास के लाभ उठाने को तैयार है हैं तो कुछ अनैच्छिक परिवर्तनों को भी सहन करने की आदत डालनी चाहिए.

कोई टिप्पणी नहीं: